7 रु. का लचीलापन कार्यक्रम

COVID-19 संकट अर्थव्यवस्था को असाधारण और अप्रत्याशित तरीके से बदल रहा है। लेकिन निजी इक्विटी फर्म अपने पोर्टफोलियो कंपनियों को तूफान के मौसम में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने में मदद कर सकती हैं, और बादलों के उठने पर ठीक हो सकती हैं।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ महामारी विज्ञानियों के पास केवल COVID-19 महामारी की पूरी गहराई और चौड़ाई की भविष्यवाणी करने के लिए मॉडल हैं, लेकिन कंपनियां पहले से ही आर्थिक गिरावट महसूस कर रही हैं। वे प्रतिक्रिया देने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, और कई मामलों में, अपने परिवारों और समुदायों के स्वास्थ्य के लिए सही मायने में चिंतित रहते हुए, जीवित रहते हैं। यह आसान नहीं है, और यह अन्यथा दिखावा करने का समय नहीं है।

कुछ उद्यम मंदी या बड़े पैमाने पर खतरों के लिए आकस्मिक योजनाओं को धूल चटा सकते हैं, लेकिन इस क्षण में इससे कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। यह एक लचीलापन कार्यक्रम की मांग करता है, जो स्पष्ट आंखों वाला और सक्रिय है। यदि दृष्टिकोण बहुत धूमिल या बहुत गुलाबी है, तो परिणाम वही खतरनाक जड़ता हो सकता है। लेकिन कई पहल हैं जो इसका मुकाबला कर सकती हैं।

7 रु. का लचीलापन कार्यक्रम एक चेकलिस्ट है जो COVID-19 को प्रतिक्रिया देने के प्रयासों को फ्रेम और निर्देशित करने में मदद कर सकती है। यह यूएस मरीन के मानसिक ढांचे पर आधारित है जो संकट से निपटने के तीन चरणों पर केंद्रित है: सुधार, अनुकूलन और दूर। इस समय बहुत से लोग सुधार कर रहे हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि सुधार के लिए अनुकूलन और योजना बनाने के लिए अधिक रचनात्मक तरीके देखें।

समीक्षा लागत । ज्यादातर लोग पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, क्योंकि अगर वे नहीं होते तो उन्हें पहिया पर सोना पड़ता। फिर भी, आवर्ती सेवाओं को रद्द करने से परे, जो केवल अप्रासंगिक हैं, जैसे कि खिड़की की धुलाई, इसमें श्रम और आपूर्ति के बारे में कठिन कॉल शामिल हो सकते हैं। बहुत सारे रेस्तरां, खुदरा ईंट और मोर्टार और यहां तक ​​​​कि ब्रांड मुख्यालय भी कर्मचारियों को निकाल रहे हैं और मौजूदा प्रोत्साहन से उस दर्द को कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन उन कटौती को लचीलापन कार्यक्रम को अपंग किए बिना निष्पादित करने की आवश्यकता है।

कार्यों को पुन: असाइन करें । कभी-कभी एक कंपनी जो सबसे अच्छी चीज कर सकती है, वह इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि वह क्या वापस दे सकती है। अल्पावधि में, यह कड़ाई से परोपकारी उद्देश्यों के लिए व्यवसाय का पुनरुत्पादन हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां ने रेड क्रॉस ब्लड ड्राइव के लिए अपनी पार्किंग का उपयोग किया। यह नीचे की रेखा को संबोधित नहीं करता है, लेकिन यह व्यवसाय को समुदाय में एक भागीदार के रूप में स्थापित करता है।

प्रसाद पर पुनर्विचार करें । उन रेस्तरां के लिए जिन्होंने टेकआउट या डिलीवरी विकल्पों पर कभी विचार नहीं किया, यह उन्हें लॉन्च करने का समय है। खुदरा विक्रेताओं के लिए, इसमें अधिक ऑनलाइन ऑर्डरिंग और कर्बसाइड पिक-अप शामिल हो सकते हैं। लेकिन रचनात्मकता यहां महत्वपूर्ण है। ब्राजीलियाई स्टीकहाउस श्रृंखला फोगो डी चाओ अपने घर में खाने के सभी अनुभव के आसपास केंद्रित थी। इसलिए वे कसाई की दुकान बन गए, मांस के अपने अनूठे कटौती की पेशकश की ताकि लोग उन्हें घर पर पका सकें। यह इन्वेंट्री को फिर से तैनात करने और बिक्री को पूरी तरह से क्रेटर से दूर रखने का एक समझदार तरीका है।

एक अन्य उदाहरण कंपनी वाउ बाओ है, जिसने अन्य रेस्तरां को सामग्री और कुछ उपकरण बेचकर अपने पकौड़ी का उत्पादन और बिक्री करने की अनुमति देने के लिए एक विशेष लाइसेंसिंग सौदा बनाया है।

पवित्र गायों पर पुनर्विचार करें । जैसा कि व्यवसाय अपने प्रसाद पर पुनर्विचार करते हैं, वे कुछ “पवित्र गायों” में स्मैक चला सकते हैं जो उनकी पहचान के अभिन्न अंग प्रतीत होते हैं। वह हाई-एंड भोजनालय डिलीवरी विकल्पों पर झुक सकता है, क्योंकि उस मछली के पकवान को तीस या पैंतालीस मिनट में बर्बाद कर दिया जा सकता है, जो इसे वितरित करने में लगता है। यह समय इस तरह के ढोंग करने का नहीं है। भोजन पैक बनाने का एक तरीका खोजें, जो अब लोकप्रिय हैं, या उन प्रसादों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें सफलतापूर्वक वितरित किया जा सकता है। कई रेस्तरां ने पॉप-अप ड्राइव थ्रू बनाया है, जिसमें तंबू और मकान मालिक के आशीर्वाद से अधिक नहीं है। और होम डिपो की पसंद कर्बसाइड पिक-अप में स्थानांतरित हो गई है, भले ही वह स्टोर में ग्राहकों को परामर्श देने पर गर्व करता हो।

पुनर्निर्धारित पहल । रीमॉडेलिंग परियोजनाओं की योजना बनाने वाले खुदरा विक्रेता और रेस्तरां उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब उनके पास ऐसा करने के लिए संसाधन हों। ऐसी रीमॉडेलिंग परियोजनाओं को शुरू करने के लिए केवल सर्वोत्तम पूंजीकृत व्यवसायों की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि वे कर सकते हैं, तो यह करने योग्य है। अगस्त में उस सप्ताह को फिर से तैयार करने के लिए बंद करने के बजाय, अभी करें। बेशक, इस तरह की पहल अभी भी सरकारी निर्देशों से बाधित हो सकती है जो गैर-जरूरी काम को सीमित करते हैं।

पुन: कनेक्ट करें । संचार पहले से कहीं अधिक मायने रखता है। हम भले ही शारीरिक रूप से दूरी बना रहे हों, लेकिन हम कभी भी अधिक सामाजिक नहीं रहे। हमारे पास नियमित रूप से जूम हैप्पी आवर्स हैं और नियमित रूप से ग्राहकों से संपर्क करते हैं। B2B कंपनियों के घनिष्ठ संबंध होंगे क्योंकि वे सीधे अपने ग्राहकों को बेचती हैं, लेकिन B2C कंपनियों को भी चुप नहीं रहना चाहिए। उन्हें हर कुछ दिनों में पहुंचने की जरूरत है, जब तक कि वे स्वर और सामग्री के प्रति जागरूक हों।

एडेलमैन के एक हालिया अध्ययन, जिसने COVID-19 के मद्देनजर ब्रांड ट्रस्ट पर 12 देशों में 12,000 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया, में पाया गया कि 71% उत्तरदाताओं का किसी कंपनी में हमेशा के लिए विश्वास खो जाएगा यदि उस कंपनी को अभी लोगों के सामने लाभ के रूप में देखा जाता है। .

प्रत्येक उद्यम को उस 71% को गंभीरता से लेना चाहिए, और सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका संचार विशेष रूप से इस बारे में हो कि वे अपने समुदायों, अपने ग्राहकों और अपने कर्मचारियों को स्थिति से निपटने में कैसे मदद कर रहे हैं। उदारता और समर्थन के स्वर पर प्रहार करना महत्वपूर्ण है।

पुन: लॉन्च तैयार करें । कोई भी कंपनी कब सामान्य स्थिति में लौटेगी, इसके लिए कोई विश्वसनीय मार्गदर्शन नहीं है। हालाँकि, यह कंपनियों को फिर से खोलने के लिए कदमों की योजना बनाने से नहीं रोकना चाहिए। ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए कर्मचारियों को नई प्रक्रियाओं के साथ फिर से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी, और रेस्तरां व्यवसाय में, भोजन तैयार करने और स्वच्छता बढ़ाने के लिए नए प्रोटोकॉल होने की संभावना है। शटडाउन के दौरान डाइनिंग रूम और शोरूम के फर्श धूल भरे हो जाएंगे, इसलिए गहरी सफाई के लिए समय आवंटित करने की आवश्यकता है। ग्राहक सेवा में कर्मचारियों को फिर से प्रशिक्षित करने, अलमारियों को स्टॉक करने, या सीपीयू को लाइन में लगाने का यह एक अच्छा समय हो सकता है।

हालांकि, किसी भी रिटेलर को खालीपन में इनमें से कोई भी कदम नहीं उठाना चाहिए। प्रत्येक को किसी दिए गए उद्यम का सामना करने वाली बाजार की वास्तविकता के अनुरूप बनाया जाना चाहिए। किसी भी और सभी धारणाओं की जांच करें, व्यावहारिक अनुसंधान पहलों के साथ, जो यह बताती हैं कि ग्राहक और साथी वास्तव में कैसे सोच रहे हैं और अभिनय कर रहे हैं; ऐसा तब भी करें जब बाजार स्थिर और बढ़ रहा हो, ऐसे संकट के दौरान अकेले रहने दें जो रातों-रात सब कुछ बदल सकता है।

जमीनी स्तर

शायद किसी भी लचीलेपन की योजना में पहला कदम किसी व्यवसाय के लिए अपनी बीयरिंग प्राप्त करना है, और यह समझना कि वह इस समय कहां खड़ा है। बोलने से पहले सुनना, पूछना और उस प्रतिक्रिया का उपयोग करके यह पता लगाना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है कि आगे क्या करना है। ऐसे समय में, विनम्रता एक गुप्त हथियार हो सकती है, बशर्ते वह किसी कंपनी को अभिनय करने से न रोके। भाग्य अभी भी ऐसे समय में बोल्ड का पक्ष ले सकता है, लेकिन केवल तभी जब बोल्ड को सूचित किया जाए और मदद करने को तैयार हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.