4 तरीके खुदरा विक्रेता वितरण रणनीतियों को अनुकूलित कर सकते हैं

जबकि कई खुदरा विक्रेता आज अंततः कुछ दुकानों को दूसरों के साथ फिर से खोलना शुरू करने की स्थिति में हैं, जल्द ही उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए, COVID-19 करघे के एक नए चरण की वास्तविकता ऊपर की ओर है।

निरंतर सामाजिक दूरी प्रतिबंधों और परिवर्तित उपभोक्ता व्यवहारों के बीच, सीमित पैदल यातायात संभवतः 2020 के बाद भी ब्रांडों को चुनौती देना जारी रखेगा, और पुनर्प्राप्ति की राह के लिए पहले की तुलना में अलग रणनीतियों की आवश्यकता होगी।

खुदरा विक्रेताओं और खुदरा स्टोर वितरण के लिए, इस माहौल में नकदी को संरक्षित करने और लाभप्रदता बढ़ाने का दबाव विशेष रूप से अधिक है। प्रमुख खुदरा विक्रेताओं ने स्टोर और वितरण केंद्रों के साथ-साथ अधिक चुस्त, कम लागत वाले खुदरा वितरण कार्यों के निर्माण के माध्यम से निश्चित लागत में कटौती की है। अत्यधिक क्षमता और कम स्टोर वॉल्यूम की अनिश्चित अवधि के साथ, आज अधिकांश कंपनियां इस प्रकार के परिवर्तनों को अनदेखा नहीं कर सकती हैं और भविष्य की सफलता सुनिश्चित करने के लिए खुदरा वितरण प्रदर्शन को अनुकूलित करने के नए तरीकों पर भी विचार करना चाहिए।

वितरण नेटवर्क जैसी चीजों के आसपास की रणनीतियों और उनका समर्थन करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों का पुनर्मूल्यांकन करके, खुदरा विक्रेता अधिक मजबूत हो सकते हैं। नीचे चार प्रमुख विचार दिए गए हैं:

वितरण नेटवर्क की फिर से कल्पना करें

लागत में और कटौती करने के लिए, जब वितरण नेटवर्क की बात आती है तो खुदरा विक्रेताओं को नवीन होना चाहिए। उदाहरण के लिए, परिवहन और 3PL-केंद्रित सेवाओं पर अधिक भरोसा करके, ब्रांड समग्र खर्च को कम करते हुए चपलता बढ़ा सकते हैं। स्टोर की बिक्री की मात्रा के आसपास आज की अस्थिरता को देखते हुए, वर्तमान निश्चित बुनियादी ढांचा अब लागत-अनुकूल नहीं है, इसलिए खुदरा विक्रेताओं को अधिक दूरी से वितरण केंद्रों और सर्विसिंग स्टोरों को बंद करने पर विचार करने की आवश्यकता है। और जबकि पूर्व स्टोर वॉल्यूम में मल्टी-स्टॉप ट्रक लोड डिलीवरी की आवश्यकता हो सकती है, प्री-कोविड, पार्सल और पूल वितरण या मल्टी-लोड ट्रांसपोर्टेशन रणनीतियां आज बेहतर विकल्प के रूप में काम कर सकती हैं। चूंकि पूल वितरण एक ही स्थान पर डिलीवरी करने के लिए एक ही पूल सेवाओं के साथ कई खुदरा विक्रेताओं को आकर्षित करता है,

वितरण प्रक्रियाओं को स्वचालित करें

जैसा कि दुनिया सामाजिक रूप से दूरी बना रही है, खुदरा विक्रेताओं ने पहले से संपर्क रहित वितरण को लागू नहीं किया है, उन्हें इसे अब अपने वर्कफ़्लो में जल्दी से पेश करना चाहिए। प्रत्येक पैकेज, कार्टन या एसकेयू की स्कैनिंग और ट्रैकिंग जैसी कुछ प्रक्रियाओं को स्वचालित करके, वे कागज-आधारित वितरण विधियों की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त करने में मदद करने के लिए हिरासत की एक मजबूत श्रृंखला को बढ़ावा दे सकते हैं – और साथ ही मानव संपर्क के संभावित जोखिम को कम कर सकते हैं। जीपीएस और अतिरिक्त स्थान-आधारित ट्रैकिंग सेवाएं भी वाहक और एलएसपी को स्टोर पर भौतिक संपर्क की आवश्यकता के बिना डिलीवरी को पूरा करने में मदद कर सकती हैं और यहां तक ​​कि खुदरा वितरण श्रृंखला के माध्यम से बेहतर वितरण डेटा भी प्राप्त कर सकती हैं, जो इन्वेंट्री को कम करती है और प्रतिक्रिया में सुधार करती है।

शिपमेंट दृश्यता बढ़ाएँ

मल्टी-मोडल स्टोर वितरण रणनीतियों के लिए स्टोर शिपमेंट और इन्वेंट्री के आस-पास बढ़ी हुई दृश्यता की भी आवश्यकता होती है। अंतर्दृष्टि का यह स्तर खुदरा विक्रेताओं को इन्वेंट्री को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और कम करने में सक्षम बनाता है ताकि स्टोर ठीक से स्टॉक हो जाएं और बिक्री छूट न जाए, साथ ही, कीमती नकदी को प्रभावी ढंग से संरक्षित करता है। यह स्टोर संचालन को वितरण प्रवाह पर अधिक नियंत्रण देता है, दृश्य व्यापारिक प्रयासों की अधिक कुशलता से योजना बनाने की क्षमता और स्टोर श्रम लागत को कम करता है। साथ ही वितरण सत्य का एक संस्करण वाहक की सेवा और लागत के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, और इसके परिणामस्वरूप कम दावे और हानि होती है; यह वही है जो बीओपीआईएस जैसे उच्च विकास कार्यक्रमों को सफल होने की अनुमति देता है।

ई-कॉमर्स को पूरी तरह से अपनाएं

COVID-19 ने समग्र खुदरा वितरण रणनीति के हिस्से के रूप में ई-कॉमर्स की जगह को और मजबूत किया है। जैसे-जैसे अधिक उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, खुदरा विक्रेता जो पहले ई-कॉमर्स से खुदरा वितरण को दूर करते थे, उन्हें स्टोर की संपत्ति और इन्वेंट्री का लाभ उठाने के लिए स्टोर शिपिंग का पुनर्मूल्यांकन और समावेश करना चाहिए। इससे ब्रांडों को स्थानीय स्तर पर ई-कॉमर्स की बढ़ती मांग को तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, ई-कॉमर्स पूर्ति के लिए पूल प्रदाताओं का लाभ उठाने से स्टोर इन्वेंट्री और परिवहन लागत को कम करते हुए क्षमता और जवाबदेही में भी सुधार हो सकता है।

यद्यपि वर्तमान परिदृश्य निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण चक्रव्यूह है जिसे खुदरा विक्रेताओं को नेविगेट करना चाहिए, दीर्घकालिक भविष्य अभी भी उन लोगों के लिए आशाजनक है जो आज के अनुकूल हैं। वर्तमान खुदरा वितरण रणनीतियों और अब समर्थन प्रयासों में मदद करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक का पुनर्मूल्यांकन करके, जो समायोजन करते हैं और जल्दी से धुरी बनाते हैं, वे आगे बढ़ने में सफलता प्राप्त करने और आने वाले महीनों और वर्षों में मजबूत होने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

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