ई-कॉमर्स में अग्रणी कैसे असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करते हैं

पिछले एक दशक में, उपभोक्ताओं ने अपनी दिन-प्रतिदिन की खरीदारी के बारे में सोचने और जाने के तरीके में आमूलचूल बदलाव का अनुभव किया है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Amazon, Etsy, और Facebook के उदय ने डिजिटल शॉपिंग अनुभव को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है और उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को बढ़ा दिया है, जिसने सुविधा द्वारा संचालित अगली पीढ़ी के अनुभव बनाए हैं। उपभोक्ता कहीं से भी, कभी भी उत्पादों और सेवाओं की खोज करने की अपेक्षा करते हैं, फिर उन सामानों को पूरे शिपमेंट प्रक्रिया पर रीयल-टाइम दृश्यता के साथ दिनों के भीतर प्राप्त करते हैं। जैसे, व्यक्तिगत और सुरक्षित खरीदारी अनुभव को बनाए रखते हुए कई ऑनलाइन चैनलों पर दुकान स्थापित करने के लिए हर आकार के ई-कॉमर्स खुदरा विक्रेताओं पर है।

उपभोक्ता अपेक्षाओं में इस बदलाव का परिणाम लगभग हर रिटेल वर्टिकल में महसूस किया जा सकता है क्योंकि पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार दिग्गज अपने ऑनलाइन अनुभव को विकसित करने के लिए दौड़ लगाते हैं और उभरते हुए छोटे व्यवसाय ई-कॉमर्स-पहले और प्रत्यक्ष के साथ अपने व्यवसायों को तेजी से विकसित करने के लिए काम करते हैं। उपभोक्ता दृष्टिकोण। सौभाग्य से, यह सब करने की तकनीक आज भी मौजूद है, जिससे कोई भी ऑनलाइन स्टोरफ्रंट स्थापित कर सकता है और कुछ सरल चरणों में ग्राहकों को बिक्री शुरू कर सकता है।

हालांकि, ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को सफल होने और लगातार एक इष्टतम अनुभव प्रदान करने के लिए, उन्हें यह विचार करके अपनी वाणिज्य रणनीति में लगातार सुधार करना चाहिए कि उनका प्रत्येक चैनल उपभोक्ताओं को प्रारंभिक टचपॉइंट से डिलीवरी तक कैसे सेवा प्रदान करता है। ऐसा करने के लिए, सभी आकार के खुदरा विक्रेताओं को मौजूदा तकनीक और उपकरणों का लाभ उठाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खरीदारी यात्रा के प्रत्येक चरण में निर्बाधता, वैयक्तिकरण, पारदर्शिता, समर्थन और सुरक्षा के लिए उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा किया जा सके – बिना मैनुअल काम में दबे हुए।

कैसे प्रमुख ब्रांड अपनी डिजिटल कॉमर्स रणनीति चलाते हैं

अग्रणी ब्रांड डिजिटल कॉमर्स की नई दुनिया में कई तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं क्योंकि प्रौद्योगिकी-सक्षम खुदरा विक्रेताओं और गति बनाए रखने में विफल रहने वालों के बीच विभाजन हर दिन अधिक स्पष्ट हो जाता है। जो प्रौद्योगिकी को अपनाते हैं वे दक्षता बढ़ाने और अपने व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने प्रयासों को केंद्रित करने में सक्षम हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास ग्राहक अनुभव प्रदान कर रहे हैं। जबकि प्रत्येक प्रमुख रिटेलर के पास डिजिटल कॉमर्स के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण है, वे सभी मूल्यों के एक सामान्य सेट से प्रेरित होते हैं जो प्रौद्योगिकी से जुड़े होते हैं जो सुनिश्चित करता है कि लेनदेन दैनिक आधार पर ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करता है।

सहजता और वैयक्तिकरण

नब्बे प्रतिशत उपभोक्ता कहते हैंकि जब वे किसी ब्रांड के साथ ऑनलाइन बातचीत करते हैं, तो वे एक सुविधाजनक अनुभव चाहते हैं। जबकि सुविधा महत्वपूर्ण है, खुदरा विक्रेताओं को सुविधाजनक खरीदारी अनुभवों को सुविधाजनक बनाने के लिए नींव रखना चाहिए, जिसके लिए घर्षण रहित इंटरफेस और व्यक्तिगत अनुभव की आवश्यकता होती है। निर्बाध ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए, खुदरा विक्रेताओं को अपने ग्राहक-सामना करने वाले इंटरफेस, जैसे वेबसाइटों, को अपने बैक-एंड संचालन, जैसे रसद और कर से जोड़ना होगा। स्वचालित समाधानों के साथ संयुक्त होने पर, खुदरा विक्रेता ग्राहकों को ग्राहक यात्रा के दोनों छोर से समान स्तर की सेवा प्रदान कर सकते हैं। इसी तरह, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों को पैकेजिंग से लेकर डिलीवरी तक हर चीज के वैयक्तिकरण के माध्यम से ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए सभी इंटरफेस को जोड़ने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के शीर्ष पर रखा जा सकता है।

पारदर्शिता और उत्तरदायी संचालन

एक सुविधाजनक और ग्राहक-केंद्रित खरीदारी अनुभव से परे, उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करते समय पारदर्शिता और जिम्मेदारी को भी महत्व देते हैं। चूंकि जीडीपीआर, सीसीपीए और अन्य जैसे गोपनीयता नियम खुदरा विक्रेताओं द्वारा खरीदार डेटा एकत्र करने और लागू करने के तरीके को बदलते हैं, उपभोक्ता जानना चाहते हैं कि गोपनीयता और सुरक्षा की अपेक्षा के साथ उनके डेटा का उपयोग कब और कैसे किया जा रहा है। सुरक्षा और गोपनीयता से परे, उपभोक्ता यह भी जानना चाहते हैं कि वे उत्पादों के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं और उनकी खरीदारी कब वितरित की जाएगी। खुदरा विक्रेताओं को ग्राहकों को उत्तरदायी संचालन प्रदान करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें खरीदारी की प्रक्रिया के दौरान अद्यतन रखते हैं। इसका मतलब है कि करों और शुल्क की गणना तुरंत और सटीक रूप से की जानी चाहिए। वैश्विक ई-कॉमर्स के लिए,

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिक खुदरा विक्रेता खरीदारी के अनुभवों को अधिक व्यक्तिगत और कुशल बनाने के लिए अपने वाणिज्य संचालन के ग्राहक-सामना वाले पहलू पर ध्यान केंद्रित करेंगे। नए डिजिटल कॉमर्स प्रतिमान के वास्तविक विजेता वे हैं जो खरीदारी के अनुभव से परे जाते हैं और समग्र ग्राहक अनुभव में सुधार करते हुए बैकएंड चेकआउट प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित और सुरक्षित करने के लिए उपकरणों को सूचीबद्ध करते हैं, जिससे ब्राउज़रों को खरीदारों में परिवर्तित किया जाता है। अक्सर अनदेखी की जाती है, सटीक कर गणना जैसी अनिवार्य प्रक्रियाएं पूरे अनुभव पर सीधा प्रभाव डालती हैं और उपभोक्ताओं के लिए खरीदारी कर सकती हैं या तोड़ सकती हैं। व्यवसाय जो अपने फ्रंट-एंड ऑपरेशन का अनुकूलन करते हैं, फिर भी पर्याप्त भुगतान विकल्प या कर अनुपालन की अतिरिक्त लागतों की पेशकश करने में विफल रहते हैं, अंततः कार्ट परित्याग और परिहार्य डाउनस्ट्रीम बैक-ऑफिस मुद्दों का सामना करते हैं।

जब उम्मीदों की बात आती है, तो उपभोक्ता वाणिज्य के लिए एक नया सामान्य बनाते हुए बार उठाना जारी रखेंगे, जिसमें खुदरा विक्रेता खरीदारी के विकल्प प्रदान करते हैं ताकि उपभोक्ताओं को अपने संपूर्ण डिजिटल खुदरा अनुभव को नियंत्रित करने में मदद मिल सके। नवाचार की पेशकश करने की क्षमता बैकएंड प्रक्रियाओं के परिशोधन के साथ शुरू होती है, इसलिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए फ्रंटएंड संचालन लंबे समय तक उपभोक्ता अपेक्षाओं से मेल खाने वाले अनुभव प्रदान कर सकते हैं। अनिवार्य रूप से, सबसे प्रभावी वाणिज्य अनुभव तनाव को दूर करते हैं, सुविधा बढ़ाते हैं, और प्रत्येक उपभोक्ता के दैनिक जीवन का एक स्वाभाविक विस्तार बन जाते हैं।

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