इमर्सिव कॉमर्स रिटेल की छलांग को हल्की गति की ओर ले जाता है

वर्षों की स्थिर वृद्धि के बाद, ई-कॉमर्स ने कोरोनोवायरस महामारी के लिए एक बड़ी छलांग लगाई है – और यहां तक ​​​​कि जैसे ही स्टोर फिर से खुलने लगे हैं, उपभोक्ताओं की उम्मीदें हमेशा के लिए बदल गई हैं। खुदरा विक्रेता जो अब उपभोक्ता जहां भी खरीदारी करना चुनते हैं, समृद्ध, तल्लीन अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वे आने वाले महीनों में ठीक होने और फलने-फूलने के लिए तैयार होंगे।

पिछले 25 वर्षों में, खुदरा बिक्री में ई-कॉमर्स की हिस्सेदारी में सालाना एक या दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 2019 में 16% तक पहुंच गई है। इसके विपरीत, 2020 में अब तक, यह प्रतिशत बढ़कर 25% हो गया है – सभी चार में से एक खुदरा लेनदेन, और छह छोटे महीनों में 56% की वृद्धि। अकेले अप्रैल में, द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट , वैश्विक स्तर पर 10 में से आठ उपभोक्ताओं ने किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए ऑनलाइन खोज की और 74% ने ऑनलाइन कुछ खरीदा।

इस अचानक तेजी ने – अनिवार्य रूप से कुछ ही महीनों में 10 साल की वृद्धि हासिल कर ली – ने खुदरा विक्रेताओं को परीक्षण में डाल दिया है। नेताओं ने ऑनलाइन पेशकशों और ओमनीचैनल पूर्ति सेवाओं जैसे कर्बसाइड पिकअप को बढ़ावा देने के लिए धुरी बनाई है, और उन्होंने खरीदारी के अनुभव को विकसित किया है ताकि वे खरीदारी के लिए जहां भी चाहें खरीदारी करने वाले को जानकारी प्रदान कर सकें।

उस विकास के हिस्से के रूप में, विक्रेता ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे बड़ी खरीद बाधा को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं: खरीद से पहले वस्तुओं का निरीक्षण करने, कोशिश करने और स्पर्श करने में असमर्थता। खरीदारों को वास्तविक दुनिया के संदर्भ और क्लोज-अप विवरण देने के लिए 3D और संवर्धित वास्तविकता का उपयोग करने वाले इमर्सिव अनुभव तेजी से एक प्रमुख संपत्ति के रूप में उभर रहे हैं; उदाहरण के लिए, Facebook द्वारा हाल ही में लॉन्च की गई दुकानें, प्लेटफ़ॉर्म पर खुदरा विक्रेताओं के लिए बिक्री उपकरण के रूप में AR संवर्द्धन को प्रमुखता से प्रदर्शित करती हैं।

3D और AR को लागू करने का प्रभाव मौजूदा संकट मोड से आगे बढ़कर खुदरा विक्रेताओं के लिए दीर्घकालिक पुरस्कार प्राप्त कर सकता है। उनमें से:

साबित करें कि उत्पाद अपेक्षाओं को पूरा करेंगे
क्योंकि खरीदार व्यक्तिगत रूप से उत्पादों को देखने और आज़माने के आदी हैं, ऑनलाइन विकल्प तलाशते हैं, खुदरा विक्रेता ऐसे अनुभवों के साथ नई बिक्री जीत सकते हैं जो इस बारे में झिझक को दूर करते हैं कि क्या उत्पाद ऑनलाइन दिखाई देंगे, फिट होंगे और महसूस करेंगे। 3डी और एआर नए ऑनलाइन शॉपर्स और दिग्गजों को समान रूप से आश्वस्त कर सकते हैं कि उनके दरवाजे पर आने वाली वस्तुएं उनकी उम्मीदों पर खरी उतरेंगी। उत्पादों की बारीकी से जांच करने और आकार और पैमाने को सटीक रूप से मापने की क्षमता के लिए धन्यवाद, खरीदार बारीक विवरण देख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि कौन सी वस्तुएं उनकी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

जबकि ऑनलाइन प्योर-प्ले ईबैग्स की कोई स्टोर बिक्री नहीं थी, जब महामारी शुरू हुई तो इसे फिर से भरना पड़ा, इसमें नए दुकानदारों की आमद थी, जिनमें से कई घरेलू संगठन के लिए क्यूब्स और पाउच पैक करने में रुचि रखते थे या स्थानीय आउटिंग के लिए बैकपैक्स – और कई जिनमें से पहले कभी ऐसी वस्तुओं को ऑनलाइन खरीदने पर विचार नहीं किया था। जब उन खरीदारों ने 3D और AR के साथ इंटरैक्ट किया, तो उन्होंने अपनी झिझक पर काबू पा लिया, प्रति विज़िट राजस्व में 87% की वृद्धि की और मोबाइल रूपांतरण को केवल पारंपरिक स्थिर छवियों को देखने वालों की तुलना में 112% बढ़ाया।

“दुकानों में खरीदारी करने वाले दुकानदारों के लिए, हमें अनुभव पर पुनर्विचार करना पड़ा और उन कुछ घर्षण बिंदुओं और बाधाओं को दूर करना पड़ा जो व्यक्तिगत रूप से वहां नहीं होने से आते हैं,” ईबैग्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपणन और बिक्री क्रिस सीहॉर्न ने कहा। “एक आराम स्तर है जिसे हम जानते थे कि हमें प्रदान करने की आवश्यकता है, और हमारी वारंटी और आसान वापसी प्रक्रियाओं के साथ, 3 डी और एआर में जीवन-जैसे उत्पाद सिमुलेशन ने हमें खरीदारों के दिमाग को आराम से सेट करने में मदद की, और हमने नए ग्राहकों को आकर्षित किया जो ‘ उन उत्पादों को नहीं खरीदा जिन्हें हम पहले ऑनलाइन पेश करते थे।”

मोबाइल खरीदारों को निर्बाध अनुभव दें
3डी और एआर शॉपिंग अनुभव मोबाइल उपकरणों पर बातचीत के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिन्होंने शेल्टर-इन-प्लेस ऑर्डर के दौरान उपयोग में वृद्धि देखी है। द नेक्स्ट वेब के अनुसार , अप्रैल के अंत में, 76% उपभोक्ताओं ने स्मार्टफोन या मोबाइल फोन के उपयोग में वृद्धि की सूचना दी , जबकि 51% ने कहा कि उन्होंने अपने फोन का उपयोग करके ऑनलाइन कुछ खरीदा है।

अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने पर मोबाइल का उपयोग कम होने की संभावना नहीं है; महामारी ने केवल मोबाइल-केंद्रित ऑनलाइन अनुभवों के लिए एक साल की लंबी पारी को गति दी। उदाहरण के लिए, 2019 की छुट्टियों के मौसम में, स्मार्टफ़ोन पहले से ही सभी खुदरा ट्रैफ़िक का 58% हिस्सा था, और Adobe Analytics के अनुसार , 36% बिक्री हुई।

लेकिन मोबाइल अद्वितीय खरीदारी बाधाओं को प्रस्तुत करता है, उनमें से अपर्याप्त उत्पाद छवियां हैं जो खरीदारी को रोक सकती हैं। गति और सरलता का सार है, Google ने रिपोर्ट किया है कि एक सेकंड के लोड समय में भी मोबाइल रूपांतरण को 20% तक प्रभावित करता है। हल्के लेकिन पूर्ण विशेषताओं वाले 3D और AR टूल जो मोबाइल वेब अनुभवों के साथ एकीकृत हैं, इन बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं, छोटे स्क्रीन पर एक सहज और विस्तृत-समृद्ध अनुभव प्रदान करते हैं।

रिटर्न की एक लहर की सवारी
करें महामारी की शुरुआत के साथ, कई खुदरा विक्रेताओं ने अस्थायी रूप से प्रसंस्करण रिटर्न को निलंबित कर दिया, जबकि ग्राहकों को आश्वस्त किया कि घड़ी को रोक दिया गया था और अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के बाद भी वे आइटम वापस लाने में सक्षम होंगे। अब, उस रुके हुए बैकलॉग के लिए धन्यवाद, IHL ने भविष्यवाणी की है कि खुदरा विक्रेताओं को स्टोर के फिर से खुलने के पहले दो महीनों के भीतर रिटर्न में $ 200 बिलियन की लहर दिखाई दे सकती है, संभावित रूप से रिवर्स लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन।

3D और AR विक्रेताओं को इस संभावित स्पाइक को कम करने में मदद कर सकते हैं। खरीदारों को उनकी खरीदारी के लिए वास्तविक जीवन का संदर्भ देकर, वे यह आकलन कर सकते हैं कि क्या आइटम फिट और मेल खाएंगे, और क्या उत्पादों में खरीदारी से पहले उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल सुविधाएं हैं या नहीं।

निष्कर्ष
खुदरा विक्रेताओं के लिए नवाचार पर निरंतर ध्यान देना आवश्यक है, भले ही स्टोर फिर से अपने दरवाजे खोल दें। इमर्सिव कॉमर्स अनुभव जो उपभोक्ताओं को जहां भी खरीदारी करना चुनते हैं, समृद्ध उत्पाद जानकारी प्रदान करते हैं, वे 2020 की दूसरी छमाही और उसके बाद से उबरने और फलने-फूलने के लिए जरूरी हैं।

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